Skip to content

IPL KKR Head Coach: कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीम के मुख्य कोच का किया ऐलान, ब्रैंडन मैकुलम की जगह लेंगे

भारतीय घरेलू क्रिकेट के सफलतम कोचों में से एक चंद्रकांत पंडित को दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने आगामी सीजन के लिए अपना प्रमुख कोच बनाया है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र के लिए चंद्रकांत पंडित को अपना नया मुख्य कोच बनाया है। पंडित न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम की जगह लेंगे। भारतीय घरेलू क्रिकेट के सफलतम कोच चंद्रकांत पंडित ने पहले कभी किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ काम नहीं किया है।

चंद्रकांत पंडित ने भारत के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में 1986 से 1992 के बीच पांच टेस्ट मैच और 36 एकदिवसीय मैच खेले हैं। भारतीय घरेलू क्रिकेट में चंद्रकांत पंडित का प्रदर्शन बहुत ही अच्छा रहा है, उनके कोचिंग कार्यकाल में मुंबई ने 3 (2002-03, 2003-04, 2015-16) बार, विदर्भ ने 2 (2017-18, 2018-19) बार और मध्य प्रदेश ने 1 (2021-22) बार रणजी ट्रॉफ़ी का ख़िताब जीता है। इसके अलावा जब राजस्थान ने 2011-12 में रणजी ट्रॉफी का ख़िताब जीता था तब चंद्रकांत पंडित वहां के क्रिकेट निदेशक थे।

यह भी पढ़े- ICC ने 2023 से 2027 के लिए किया FTP का ऐलान, जानिए टीम इंडिया का फ्यूचर टूर प्रोग्राम

जिम्मेदारी संभालने के लिए हूं उत्सुक

”यह जिम्मेदारी दिए जाने के लिए यह एक बड़ा सम्मान और सौभाग्य की बात है। जो नाइट राइडर्स से जुड़े रहे हैं मैंने खिलाड़ियों और अन्य लोगों से पारिवारिक संस्कृति के बारे में साथ ही सफलता की परंपरा जो बनाई गई है उसके बारे में सुना है।”

”मैं सहयोगी स्टाफ और सेट अप का हिस्सा रहे खिलाड़ियों की गुणवत्ता को लेकर उत्साहित हूं और मैं पूरी विनम्रता और सकारात्मक उम्मीदों के साथ इस अवसर को देख रहा हूं।”

चंद्रकांत पंडित

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने चंद्रकांत पंडित को कोच बनाए जाने पर कहा

”हम बहुत उत्साहित हैं कि चंदू हमारी यात्रा के अगले चरण में हमारा नेतृत्व करने के लिए नाइट राइडर्स परिवार में शामिल हो रहे हैं। वह जो करता है उसके प्रति उसकी गहरी प्रतिबद्धता और घरेलू क्रिकेट में सफलता का उसका ट्रैक रिकॉर्ड सभी के सामने है। हम अपने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ उनकी साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं, जो एक रोमांचक होने की उम्मीद है।”

वेंकी मैसूर (CEO KKR)