Eden Gardens Kolkata Pitch Report in Hindi: जानिए कैसी है ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट

Kolkata Pitch Report in Hindi: दुनिया के सबसे बड़े खेल मैदानों में से एक, कोलकाता का ईडन गार्डन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक विशेष स्थान रखता है। इस स्टेडियम में एक बार में 66,000 से अधिक लोगों की बैठने की व्यवस्था है। यह भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है। ईडन गार्डन की शुरआत साल 1864 में हुए थी।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में पहला टेस्ट मुकाबला साल 1934 में हुआ तह। यह मुकाबला भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इसके बाद साल 1987 में इस मैदान पर पहला वनडे मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान के बीच हुआ था। ईडन गार्डन्स को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है।

Eden Gardens Kolkata

  • Opened: 1864
  • Capacity: 66000
  • Ends: High Court End, Pavilion End
  • Location: Kolkata, India
  • Time Zone: UTC +05:30
  • Home to: Bengal, Kolkata Knight Riders
  • Floodlights: Yes
  • Curator: Probir Mukherjee

ईडन गार्डन स्टेडियम कोलकाता पिच रिपोर्ट

ईडन गार्डन पिच रिपोर्ट टुडे मैच: आईपीएल में ईडन गार्डन मैदान कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का होम ग्राऊंड है और भारतीय घरेलू क्रिकेट में यह बंगाल टीम का होम ग्राउंड है। इस मैदान पर कई एतिहासिक मुकाबले खेले गए है। तो चलिए जानते है इस मैदान के पिच (Edan garden stediam kolkatta pichreport hindi) से किसे मिलेगी सबसे ज्यादा मदद? जानिए कैसी है ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट और कोलकाता का मौसम का हाल।

ईडन गार्डन्स कोलकाता पिच रिपोर्ट इन हिंदी (Eden Gardens Pitch Report in Hindi)

KKR vs RCB Pitch Report in Hindi: भारतीय क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) के पिच पर आईपीएल में खूब सारे रन देखने को मिलता है। क्योकि ईडन गार्डन (Kolkata Pitch Report Today in Hindi) की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल मानी जाती है और यहां हमेशा से मैच हाई स्कोरिंग वाले होते है। मैदान की बॉउंड्री छोटी होने के चलते यहाँ पर बल्लेबाजों को लम्बे शार्ट खेलने में आसानी होती है।

ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट बल्लेबाजी या गेंदबाजी (Eden Gardens Stadium Pitch Report Batting or Bowling Hindi)

Eden Gardens Pitch Report IPL 2023: अगर हम इसके पिच की बात करें तो यहाँ पर शुरू में नई गेंद से बैटिंग करना बहुत ही चैलेंजिंग माना जाता है, क्योकि नई गेंद से तेज गेंदबाज को स्विंग मिलती है। लेकिन बाद में इस विकेट पर बैटिंग आसान हो जाती है। पिछले रिकार्ड्स को देखते हुए यही लगता है की ईडन गार्डन की पिच पर गेंदबाजों से अधिक बल्लेबाजों (ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट बल्लेबाजी या गेंदबाजी) को फायदा मिलने का अनुमान है।

ईडन गार्डन का ट्रैक कुछ समय से काफी बदल गया है। यहां पर अब रनों की खूब बारिश देखने को मिलती है। आईपीएल के शुरू होने के बाद तो यहां की पिच पर बल्लेबाजों का जलवा रहता है। लेकिन साथ ही वर्ल्ड कप 2023 में देखा गया है कि यहां गेंदबाज भी फायदा उठा सकते हैं। यहां की सतह पर स्पिन बॉलिंग बीच के ओवर्स में काफी मददगार साबित होती है। ऐसे में अब ये कहा जा सकता है कि ये एक आइडियल क्रिकेटिंग पिच है, जिस पर गेंद और बल्ले से बढ़िया मुकाबला देखने को मिलेगा।

Eden Gardens Weather Report

आईपीएल के मुकाबले के दिन कोलकाता का मौसम गर्म रहने की उम्मीद हैं। दोपहर के दौरान तापमान लगभग 33°- 37° सेल्सियस रहेगा, लेकिन सूरज ढलते ही यह थोड़ा ठंडा हो जाएगा। मुकाबले में बारिश का कोई अनुमान नहीं है।

Stay Tuned! Our Live Score Mobile App & Website is Coming Soon!

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply