Fake Fielding in Cricket: क्या है Fake Fielding का मतलब, आइए जानते है

Fake Fielding in Cricket

What is Fake Fielding in Cricket in Hindi: बांग्लादेश की टीम आरोप लगा रहा है कि भारतीय टीम के खिलाड़ी विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के मैच में फेक फील्डिंग की। इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। आखिरी क्या होती है फेक फील्डिंग? इसका दोषी होने पर खिलाड़ी को क्या मिलती है सजा?

Virat Kohli Fake Fielding News
Virat Kohli Fake Fielding News vs Bangladesh

क्या है फेक फील्डिंग? (What is fake Fielding in Cricket)

जब कोई फील्डर जानबूझकर शब्द या क्रिया से किसी भी बल्लेबाज का ध्यान भटकाने की कोशिश करता है और उनके रन भागने या गेंद को खेलने में परेशानी खड़ी करता है तो इसे फेक फील्डिंग कहा जाता है। फेक फील्डिंग नियम आईसीसी लॉ 41.5 में आता है।

क्लॉज 41.5.2 के अनुसार, ‘यह किसी एक अंपायर को तय करना होता है कि कोई फील्डर ने यह जानबूझकर किया है या नहीं।’

अगर फील्डर दोषी होता है तो कानून 41.5.3 प्रभावी हो जाता है। इसके अनुसार, ‘यदि अंपायर को लगता है कि किसी फील्डर ने इस तरह की व्याकुलता, धोखे या रुकावट पैदा करने का प्रयास किया है, तो वह तुरंत कॉल करेगा और गेंद को डेड घोषित करने का सिग्नल करेगा। गेंद और दूसरे अंपायर को कॉल के कारण के बारे में सूचित करें।’

क्या है सजा? (Punishment For Fake Fielding in cricket)

फेक फील्डिंग के लिए गेंदबाजी टीम को सजा भी मिलती है। नियम 41.5.6 के अनुसार गेंदबाजी एंड का अंपायर को बल्लेबाजी टीम को पेनल्टी के 5 रन देने की घोषणा करना होगा।

इसके साथ ही उस गेंद पर बने रन भी बल्लेबाजी टीम को मिलेंगे। इसके अलावा बल्लेबाज यह चुनेगा कि अगली गेंद किसे खेलनी है।

कब आया नियम? (ICC Rules For Fake Fielding in Cricket)

2017 में आईसीसी ने फेक फील्डिंग का नियम लाया गया था। एमसीसी के क्रिकेट मैनेजर के नियम फ्रेजर स्टीवर्ट ने 2017 में इस नियम के लाने की पीछे की वजह बताई थी। इसके साथ ही फेक फील्डिंग की वजह से बल्लेबाजों पर चोटिल होने का खतरा भी होता था।

पहली बार किसे मिली सजा?

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन फेक फील्डिंग के लिए सजा पाने वाले पहले खिलाड़ी थे। वह घरेलू 50-ओवर टूर्नामेंट में क्वींसलैंड के लिए खेल रहे थे। उन्होंने गेंद रोकने के लिए डाइव मारी लेकिन गेंद नहीं रुकी। इसके बाद लाबुशेन ने थ्रो करने की एक्टिंग की। अंपायर ने उनकी गलती पकड़ ली और विपक्षी टीम को 5 पेनल्टी रन मिले।

विराट कोहली ने FAKE FIELDING की या नहीं? आकाश चोपड़ा ने सुनाया अपना फैसला

About Vipin Kumar Jha 68 Articles
Vipin Kumar Jha is a dedicated cricket player and cricket fan who loves to play cricket and watch cricket matches. Vipin is the founder of the website CricInnings.Com.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*