Types of Dismissals in Cricket

Types of Dismissals in Cricket: क्रिकेट में इन 11 तरीकों से बल्लेबाज को दिया जा सकता है आउट, जानें क्रिकेट में आउट होने के तरीके

Winexch

Types of Dismissals in Cricket: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी हाल ही में 6 नवंबर को एक आउट से बड़ा बवाल खड़ा हो गया था। श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप के 38वें मैच में श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को बिना कोई गेंद खेले आउट करार देकर पैवेलियन भेज दिया गया। मैथ्यूज को नियम के तहत टाइम आउट के रूप में आउट दिया गया। इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट होने वाले एंजेलो मैथ्यूज पहले खिलाड़ी बने।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

क्रिकेट में आउट होने के 11 तरीके

पिछले 2 दिनों से क्रिकेट गलियारों में टाइम आउट की खूब चर्चा हो रही है। हर किसी की जुबां पर 146 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार आउट का मौका दिए जाने के बाद इसकी बहस चढ़ी हुई है। इसी बीच चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्रिकेट में एक बल्लेबाज कितने तरीके से आउट दिया जा सकता है। तो हम इस खास पेशकश में आपको बताते हैं क्रिकेट में किन 11 तरीकों से बल्लेबाज को दिया जाता है आउट

ये भी पढ़े- Time Out Rule in Cricket: क्या है टाइम? क्रिकेट कब से आया टाइम आउट का नियम? जानें और समझे पूरा टाइम आउट नियम

#कैच (Catch)

अगर किसी बल्लेबाज के बल्ले या उसके ग्लव्ज से लगकर गेंद हवा में उछलने पर मैदान में मौजूद विपक्षी टीम के 11 खिलाड़ियों में कोई भी गेंद को जमीन पर छूने से पहले पकड़ ले तो इस कैच आउट दिया जाता है।

#बोल्ड (Bold)

किसी गेंदबाज की गेंद बल्लेबाज के स्टंप पर लग जाए, या उसके शरीर और बल्ले से लगने के बाद स्टंप पर लगे व स्टंप पर रखी गई बेल्स गिरे जाए तो उस बल्लेबाज को बोल्ड माना जाता है।

#लेग बिफोर विकेट (LBW)

अगर गेंदबाज की गेंद बैटिंग कर रहे बल्लेबाज के बल्ले को छूने से पहले उसके शरीर पर ऐसे लगती हो, जब उसकी स्थिति विकेट के सामने पायी जाए तो बल्लेबाज को लेग बिफोर विकेट या पगबाधा आउट करार दिया जाता है।  

#स्टंपिंग (Stumping)

अगर कोई बल्लेबाज गेंदबाज की गेंद पर मिस हो जाए और विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर उसके स्टंप से बेल्स उड़ा दें, उस वक्त बल्लेबाज का बल्ला क्रीज में मौजूद ना हो तो उसे स्टंप आउट करार दिया जाता है।

#रन आउट (Run Out)

जब कोई बल्लेबाज गेंद को हिट करें और वो गेंद फील्डर उठाने के बाद जिस तरफ बल्लेबाज दौड़ रहा हो उस तरफ के स्टंप को सीधा गिरा दे या अपने साथी खिलाड़ी की सहायता से गिरा उस वक्त बल्लेबाज का बल्ला या उसका शरीर क्रीज से बाहर रहे तो उसे रन आउट दिया जाता है।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

#हिट विकेट (Hit Wicket)

अगर कोई बल्लेबाज किसी गेंद पर भले ही चौका या छक्का लगा दें या फिर गेंद मिस हो जाए लेकिन उस वक्त अगर बल्लेबाज का बल्ला या शरीर पीछे के विकेट पर लग जाए तो बल्लेबाज को हिट आउट करार दिया जाता है।

#हैंडल द बॉल (Handle The Ball)

अगर किसी गेंदबाज की गेंद पर कोई बल्लेबाज गेंद फेंके जाने पर अपना बल्ला आगे ना लाकर हाथ से गेंद रोक देता है। तो इसे हैंडल द बॉल आउट दिया जाता है।

#फील्डिंग में बाधा (Obstructing The Field)

क्रिकेट में अगर किसी बल्लेबाज ने जानबूझ कर किसी फील्डर के फील्डिंग में रूकावट डालने की कोशिश की। जिसमें फील्डर के द्वारा गेंद फेंके जाने को भी शरीर से रोका तो उस बल्लेबाज को Obstructing The Field के रूप में आउट दिया जा सकता है।

#गेंद को दो बार हिट करना (Hit The Ball Twice)

क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज एक ही गेंद को दो बार हिट करने की कोशिश करता है, यानी एक बार गेंद बल्ले से लगने के बाद फिर से उसी को बैट से हिट करने की कोशिश करता है तो उसे Hit The Ball Twice के रूप में आउट दिया जाता है।

#टाइम आउट (Timed Out)

अगर कोई बल्लेबाज आउट हो और नया बल्लेबाज क्रीज पर खेलने में देरी करें, जिसमें तीनों ही फॉर्मेट का अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। टेस्ट में 3 मिनट, वनडे में 2 मिनट और टी20 में 90 सैकंड का समय रहता है। इस टाइम के ओवर होने के बावजूद नया बल्लेबाज खेलने को तैयार ना हो सके तो टाइम आउट करार दिया जाता है।

#मांकडिंग आउट (Mankding Out)

जब गेंदबाज गेंद डालने आए और एक्शन करने से पहले नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज को क्रीज से बाहर खड़े रहने की स्थिति अगर वो गेंद स्टंप पर लगा दे तो बल्लेबाज को मांकडिंग आउट करार दिया जा सकता है। इस तरह के विकेट को खेल भावना के विपरित माना जाता है, लेकिन ये नियम में शामिल है।

Stay Tuned! Our Live Score Mobile App & Website is Coming Soon!

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

Winexch