PAK vs SL Super-4 Match Highlights: सांसे रोक देने वाले मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया, अंतिम गेंद पर कटाया फाइनल का टिकट

PAK vs SL Super-4 Match Highlights: एशिया कप 2023 में भारत के फाइनल में जगह बनाने के बाद अब दूसरी फाइनलिस्ट टीम की लड़ाई में पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम उतरी। गुरुवार को वर्चुअल सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने रोमांचक अंदाज में अंतिम गेंद पर 2 विकेट की जीत के साथ एशिया कप के फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना 17 सितंबर को भारत से होगा।

श्रीलंका ने अंतिम गेंद पर 2 विकेट से जीता मैच, फाइनल में प्रवेश

कोलंबो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 42 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 252 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम ने शानदार बल्लेबाजी की। आखिर में मैच रोचक स्थिति में पहुंचा लेकिन लंका ने 42वें ओवर की आखिरी गेंद पर 8 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

ये भी पढ़े-

पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए खड़ा किया 252 रनों का स्कोर

यहां इस करो या मरो के मुकाबले में बारिश ने एक बार फिर से अपना खलल डाला और मैच काफी देरी से शुरू हो सका। 45-45 ओवर का मैच कराने का फैसला किया गया जहां पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पाकिस्तान इस मैच में कईं बदलाव के साथ उतरी थी, जहां अब्दुल शफीक और फखर जमान ने पारी की शुरुआत की। फखर  का यहां पर खराब फॉर्म जारी रहा और केवल 4 रन बनाकर प्रमोद मधुशन चलते बने। इसके बाद कप्तान बाबर आजम खेलने आए। बाबर और शफीक ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया दोनों ही बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। टीम के 73 रन के स्कोर पर पारी के 16वें ओवर में दुनिथ वेल्लालेगा ने बाबर को चकमा देते हुए कुसल मेंडिस के हाथों स्टंप आउट करवा दिया। बाबर ने 29 रन की पारी खेली। इसके बाद मोहम्मद रिजवान आए। दोनों ने टीम के स्कोर को 100 तक पहुंचाया तभी अब्दुला शफीक पथिराना को अपना विकेट थमा बैठे जिन्होंने 52 रन की पारी खेली। इसके बाद नए बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान आए और वो भी कुछ खान नहीं कर सके।

108 रन पर चौथा तो वहीं 130 रन पर मोहम्मद नवाज के रूप में 5वां झटका लगा। इसके बाद इफ्तिखार अहमद बल्लेबाजी करने आए लेकिन तभी बारिश से खेल काफी देर तक रूका। अब मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया। बारिश के बाद नाबाद बल्लेबाज रिजवान और इफ्तिखार खेलने आए, जिन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने देखते ही देखते 50 रन जोड़ डाले। इसके बाद भी इस जोड़ी ने पाकिस्तान की टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अपना पूरा समर्पण दिखाया और आखिर में मोहम्मद रिजवान की नाबाद 86 रनों की पारी के साथ ही इफ्तिखार के 47 रनों की पारी की मदद से पाकिस्तान ने 42 ओवर में 6 विकेट पर 252 रन बनाए।

रोमांच के बीच अंतिम गेंद पर श्रीलंका ने हासिल किया लक्ष्य

श्रीलंका की टीम इसके जवाब में खेलने उतरी। 253 रन के लक्ष्य के सामने श्रीलंका के लिए पाथुम निसंका और कुसल परेरा ने पारी की शुरुआत की। दोनों ही बल्लेबाजों ने अभी 20 रन ही जोड़े थे कि कुसल परेरा 8 गेंद में 17 रन बनाकर रनआउट हो गए। इसके बाद कुसल मेंडिस और निसंका ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। पारी के 14वें ओवर में पाथुम निसंका को शादाब खान ने रिटर्न कैच पर चलता किया, जिन्होंने 29 रन बनाए। इसके बाद 77 पर 2 विकेट गिरने पर सदीरा समराविक्रमा आए। मेंडिस के साथ सदीरा ने पारी को लगातार आगे बढ़ाया और 100 के पार पहुंचा दिया। इसके बाद कुसल मेंडिस ने अपनी फिफ्टी पूरी की और फाइनल में जगह बनाने के लिए इस जोड़ी मजबूती के साथ पाकिस्तान के गेंदबाजों का सामना कर लक्ष्य की तरफ आसानी से ले आए। इस जोड़ी ने 100 रनों की साझेदारी की,।

तभी इफ्तिखार अहमद ने मैच में जान डाल दी, जिन्होंने पहले सदीरा को 48 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद कुसल मेंडिस को 91 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर बड़ा झटका दिया। मेंडिस टीम के 210 रन के स्कोर पर चलते बने। इसके बाद इफ्तिखार ने कप्तान दासुन शनाका को निपटाया तो वहीं शाहीन अफरीदी ने धनंजय डी सिल्वा और दुनिथ वेल्लालागे को चलता कर मैच में रोमांच ला दिया। 243 रन के स्कोर पर 7 विकेट गिरने के बाद प्रमोद मधुशन भी 246 तक आउट हो गए। अंतिम 2 गेंद में 6 रनों की जरूरत थी, लेकिन चरिथ असालंका ने कोई उटलफेर नहीं होने दिया और एक चौका और 2 रन के साथ अपनी टीम को जीत दिला दी। इसके साथ ही लंका ने फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके।

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज