T20 World Cup Semi-Final: भारत के लिए क्यों खतरा बनी पाकिस्तान की जीत?  नेट रन रेट में फंस सकता है पेच

ICC T20 World Cup 2022 Point Table

T20 World Cup Semi-Final Race: पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मिली हार के बाद भी टीम की सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीद बनाए हुई है। आज पाकिस्तान की जीत भारत के सेमीफइनल में पहुँचने के लिए खतरा बन सकती है। आइए जानते है क्या है Semi final में पहुँचने का Scenari:

ICC T20 World Cup 2022 Point Table
T20 World Cup Point Table

पाकिस्तान टीम की साउथ अफ्रीका टीम पर जीत भारत समेत अन्य टीमों के लिए खतरा बन गई है। इस मैच के बाद PAK का नेट रन रेट +1.117 का है जो भारत और बांग्लादेश से बेहतर है। नेट रन रेट के मामले में ग्रुप-2 में सिर्फ SA (+1.441) ही उनसे आगे है। वर्ल्ड कप में पहले दो मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी पाकिस्तान की टीम ने पिछले दो मैच में बहुत ही अच्छी वापसी की है। भारत और जिम्बाब्वे से हारने के बाद बाबर आजम की टीम ने नीदरलैंड्स और साउथ अफ्रीका को धूल चटाई है। इस जीत के साथ पाकिस्तान 4 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में नंबर 3 पर पहुंच गया है।

पाकिस्तान के सेमीफाइनल का समीकरण

अगले मैच में पाकिस्तान की टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ना सिर्फ जीत हासिल करनी होगी बल्कि उसे दूसरों के मुकाबलों के लिए दुआ भी करनी होगी। दुआ करनी होगी कि नीदरलैंड्स के खिलाफ साउथ अफ्रीका की टीम मुकाबले में उलटफेर की शिकार हो जाए या नहीं तो बारिश हो जाए मुकाबले को रद्द करवा दे। रविवार 6 नवंबर को साउथ अफ्रीका की टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलने उतरेगी और इसके बाद पाकिस्तान को खेलना है। पहले मैच में ही यह तय हो जाएगा कि पाकिस्तान आगे जाएगा या नहीं।

T20 World Cup 2022: आज किसका मैच है? आज का मैच किस चैनल पर आएगा?

भारत के लिए क्यों खतरा बनी पाकिस्तान की जीत?

वर्ल्ड कप में भारत का अगला मुकाबला जिम्बाब्वे से 6 नवंबर को है, वहीं इसी दिन पाकिस्तान भी अपना आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलने उतरेगी। अगर पाकिस्तान को यहां जीत मिलती है और भारत को जिम्बाब्वे के हाथों हार का सामना करना पड़ता है तो दोनों टीमों के 6-6 अंक हो जाएंगे और बेहतर नेट रन रेट की वजह से पाकिस्तान सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकता है।

वहीं साउथ अफ्रीका का आखिरी मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ है, अगर अफ्रीकी टीम भी उलटफेर का शिकार होती है तो ऐसे में भारत और पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है।

एक समीकरण यह भी बनता है कि अगर बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे और नीदरलैंड्स साउथ अफ्रीका पर जीत दर्ज करें तो भारत और बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है। दरअसल, बांग्लादेश के इस जीत के साथ 6 अंक हो जाएंगे।

About Vipin Kumar Jha 68 Articles
Vipin Kumar Jha is a dedicated cricket player and cricket fan who loves to play cricket and watch cricket matches. Vipin is the founder of the website CricInnings.Com.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*