India vs Zimbabwe 3rd ODI Highlights: भारत ने तीसरे वनडे में जिम्बाब्वे को 13 रनों से हराया, जिंबाब्‍वे का सीरीज में 3-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप

भारत और जिम्बाब्वे (India vs Zimbabwe) के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। जिसमे भारत ने मेजबान टीम को 13 रनों से परास्त कर सीरीज पर 3-0 से अपना कब्ज़ा कर लिया।

India vs Zimbabwe
India Defeat Zimbabwe (Image Credit- BCCI)

India vs Zimbabwe 3rd ODI Highlights: भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज का आखिरी मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। जिसमे टीम इंडिया ने शुभमन गिल (130) के शानदार शतक की बदौलत जिम्बाब्वे को तीसरे व अंतिम वनडे में 13 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ राहुल की सेना ने सीरीज में जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर दिया और तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया।

जिंबाब्‍वे की ख़राब शुरुआत

290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे टीम की शुरआत अच्‍छी नहीं रही। टीम के सलामी बल्लेबाज ताकुदवनाशे काइतानो पहले रिटायर्ड हुए और उसके बाद दीपक चाहर ने इनोसेंट काइया (6) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। शॉन विलियम्‍स (45) और टोनी मुनयोंगा (15) ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। पटेल ने विलियम्‍सन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। टीम ने लगातार विकेट गवाए, इसके बाद सिकंदर रजा को ब्रेड इवांस (28) के बीच आठवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी हुई। इसी बीच सिकंदर रजा ने अपने वनडे करियर का छठां शतक जमाया। सिकंदर ने 95 गेंदों का सामना करते हुए 115 रन बनाए।

लेकिन लगातार विकेट गिरने के चलते टीम 49.3 ओवर में 276 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए कुलदीप यादव ने अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवरों में 38 रन देकर 2 विकेट लिए। दीपक चाहर ने 10 ओवरों में 75 रन देकर 2 विकेट चटकाए। अक्षर पटेल ने बेहद किफायती गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवरों में महज 30 रन देकर 2 विकेट झटके। टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट आवेश खान ने 9.3 ओवरों में 66 रन देकर 3 विकेट लिए।

शुभमन गिल का धमाल

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 289 रन बनाए। टीम की शुरआत अच्छी रही, कप्तान राहुल और धवन ने पहले विकेट के लिए 79 गेंदों पर 63 रन की साझेदारी की। इसके बाद भारत को पहला झटका केएल राहुल के तौर पर 15वें ओवर में लगा। राहुल को ब्रैड इवांस ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने 46 गेंदों में 1 चौकों और 1 छक्के के जरिए 30 रन की पारी खेली। इसके बाद धवन 21वें ओवर में इवांस का शिकार बने। उन्होंने सीन विलियम्स को कैच थमाया। धवन ने 68 गेंदों पर 5 चौके की मदद से 40 रन बनाए।

धवन के पवेलियन जाने के बाद मैदान पर शुभमन गिल और ईशान किशन ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 140 रन की दमदार साझेदारी की। लेकिन तभी किशन 43वें ओवर की पहली गेंद पर रन आउट हो गए। किशन ने 61 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद दीपक हुड्डा (3 गेंदों में 1) भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए उन्हें इवांस ने 43वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड कर दिया।

टीम इंडिया को इसके बाद पांचवां झटका संजू सैमसन के रूप में लगा, जिन्हें ल्‍यूक जोंगवे ने 46वें ओवर में काइतानो के हाथों कैच करवाया। पिछले मैच के हीरो सैमसन आज मात्र 15 रन ही बना सके। संजू ने अपनी छोटी से पारी में दो छक्के ठोके। लगातार विकेट गिरने के बाद भी शुभमन गिल विकेट पर जमे रहे और उन्होंने 82 गेंदों पर 12 चाैकों की मदद से वनडे में अपना पहला शतक पूरा किया। भारत ने पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 8 विकेट पर 289 रनों का स्कोर बनाया है। शुभमन गिल ने 130 रनों की धमाकेदार शतकीय पारी खेली। गिल ने 97 गेंदों पर 15 चौके और एक छक्का लगाया। जिम्बाब्वे में वनडे मुकाबले में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का यह बेस्ट स्कोर है। जिम्बाब्वे के लिए ब्रैड इवांस ने 10 ओवर में 54 रन देकर पहली बार 5 विकेट चटकाए।

Player of the Series– शुभमन गिल को Man of the Match और Player of the Series चुना गया।

भारत की प्‍लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्‍तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, आवेश खान और कुलदीप यादव।

जिंबाब्‍वे की प्‍लेइंग इलेवन

रेगिस चकाब्‍वा (कप्‍तान/विकेटकीपर), ताकुदवनाशे काइतानो, इनोसेंट काइया, टोनी मुनयोंगा, सिकंदर रजा, सीन विलियम्‍स, रेयान बर्ल, ल्‍यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, विक्टर न्याउची और रिचर्ड नगारवा।

Vipin Kumar Jha

Vipin Kumar Jha is a dedicated cricket player and cricket fan who loves to play cricket and watch cricket matches. Vipin is the founder of the website CricInnings.Com.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: