India Tour of West Indies: रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ दिया जाता है आराम तो कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी?

India tour of West Indies: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच में हार के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी इन दिनों ब्रेक पर हैं। इस खिताबी जंग के बाद टीम को करीब एक महीनें का ब्रेक मिला है, ऐसे में खिलाड़ी अपने घरों में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। इसके बाद अगले महीनें 12 जुलाई से भारतीय क्रिकेट टीम कैरेबियाई दौरे की शुरुआत करेगी। जहां इन्हें 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के अलावा 3 मैचों की वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। जिसे लेकर आने वाले कुछ ही दिनों में टीम का सेलेक्शन होना है।

क्या रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज दौरे पर दिया जाएगा ब्रेक?

वेस्टइंडीज के दौरे पर एक बड़े बदलाव की संभावना जतायी जा रही है, जहां टेस्ट स्क्वॉड से लेकर वनडे और टी20 में कईं युवा चेहरों को मौका मिल सकता है, तो कईं सीनियर्स को आराम मिलना तय है। आगामी वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम के खिलाड़ियों के वर्कलोड को ध्यान में रखकर रोटेशन प्रक्रिया का दौर देखने को मिल सकता है। इसमें ये भी माना जा रहा है कि कप्तान रोहित शर्मा को भी फिलहाल ब्रेक दिया जा सकता है।

ये भी पढ़े- BCCI vs PCB: एक ही दिन बाद बदल गए नजम सेठी के सूर, पाकिस्तान के भारत में होने वाले विश्व कप 2023 में खेलने को लेकर दिया बड़ा बयान

India tour of West Indies
Rohit Sharma (Source_Sky Sports)

रोहित के टेस्ट सीरीज में ना होने पर कौन होगा टीम का कप्तान?

इस कैरेबियाई दौरे पर तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज में टीम का कॉम्बिनेशन काफी अलग दिखायी दे सकता है, जिसमें टी20 सीरीज में तो हार्दिक पंड्या का कप्तानी करना तय है, तो वहीं वनडे में रोहित शर्मा के खेलने के आसार दिख रहे हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार के साथ ही हिटमैन के खराब प्रदर्शन को देखते हुए बोर्ड उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ब्रेक दे सकते है।

वैसे जरूरी नहीं है कि कप्तान रोहित शर्मा को इस टेस्ट सीरीज में आराम दिया जाएगा। लेकिन अगर जब 2 मैचों की इस सीरीज में रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा को रेस्ट दिया जाएगा तो आखिर टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी कौन करेगा? ये सबसे अहम सवाल होने वाला है। वैसे ये कहना मुश्किल है कि रोहित इनमें से कौनसी सीरीज खेलेंगे, लेकिन फिर भी अगर वो टेस्ट सीरीज नहीं खेलते हैं, तो कप्तान कौन होगा ये दिलचस्प होने वाला है।

रोहित के रेस्ट लेने पर अजिंक्य रहाणे होंगे कप्तानी के बेहतर विकल्प

अब हम थोड़ा सा रोहित के कप्तान ना होने पर कप्तानी के विकल्प की बात कर लेते हैं। जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स में दबी आवाज में ये बात सामने आ रही है कि अगर यहां पर भारत के अनुभवी खिलाड़ी रोहित टेस्ट सीरीज से दूर रहते हैं, तो कप्तानी का जिम्मा काफी हद तक संभव है कि अजिंक्य रहाणे को दिया जाएगा। इसकी कईं वजह है। एक तरफ तो फिलहाल टीम में कप्तानी के लिए विकल्प माने जाने वाले केएल राहुल और ऋषभ पंत दोनों ही चोट के चलते शामिल नहीं है।

रहाणे की शानदार वापसी और उनका अनुभव कप्तान बनाने में है मजबूत पक्ष

दूसरी तरफ मौजूदा टीम में चेतेश्वर पुजारा अनुभवी बल्लेबाज जरूर हैं, लेकिन हाल ही में टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में अजिंक्य रहाणे ने 86 और 46 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे थे, साथ ही वो पहले टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं और लंबे समय तक उपकप्तान भी रहे हैं। ऐसे में रहाणे को कप्तान बनाए जाने की पूरी संभावना है।

ये भी पढ़े- WTC 2023: टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह ना मिलने के बाद पहली बार तोड़ी आर अश्विन ने चुप्पी, बतायी अपने मन की पीड़ा

अब रहाणे के नाम पर चर्चा ना होने की स्थिति में दूसरा नाम सेलेक्टर के पार आर अश्विन का रहेगा। अश्विन के पास भारत के लिए 90 से ज्यादा टेस्ट और एक दशक से भी ज्यादा खेलने का खास अनुभव है और वो टीम के बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं, सेलेक्शन पैनल में फिलहाल अहम रोल निभा रहे देबांग गांधी भी इन दोनों की नामों के पक्ष में हैं। वैसे आपको बता दें कि रोहित के टेस्ट सीरीज में ना खेलने को लेकर सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही है, इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी खुलासा नहीं हो सका है।

For the Latest Update Join Our WhatsApp GroupClick Here
For the Latest Update Join Our Telegram ChannelClick Here

क्रिकेट से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Cricket News Hindi, IPL News in Hindi) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News), Facebook, Twitter or Instagram पर फॉलो करें

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज