Skip to content

IND vs ZIM 2nd ODI Highlights: भारत ने दूसरे वनडे में जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया, राहुल ब्रिगेड ने सीरीज पर किया कब्जा

Ind vs Zim 2nd ODI Highlights: टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे में 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है, इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम की जिम्बाब्वे के खिलाफ ये लगातार 7वीं सीरीज जीत है।

Zimbabwe vs India 2nd ODI: भारतीय टीम ने शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले (भारत बनाम जिम्बाब्वे) में जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हरा कर तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। जिम्बाब्वे ने पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया को 162 रनों का टारगेट दिया, जिसे भारत ने 25.4 ओवर में 5 विकेट पर 167 रन बनाकर हासिल कर लिया। संजू सैमसन को 43 रनों की नाबाद पारी के लिए Man of The Match Award से नवाज़ा गया।

भारत ने किया निराशाजनक आगाज

162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए कप्तान केएल राहुल शिखर धवन के साथ मैदान पर उतरे। लेकिन भारतीय टीम शुरआत अच्छी नहीं रही। टीम के कप्तान केएल राहुल दूसरे ही ओवर में पांच गेंद में एक रन बनाकर विक्टर की गेंद पर एलबीडब्ल्य आउट हो गए। इसके बाद पिछले मुकाबले के हीरो शुभमन गिल मैदान पर उतरे उन्होंने धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये 42 रन जोड़े। धवन 33 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ल्यूक जोंगवे ने 12वें और 14वें ओवर में क्रमश: ईशान किशन (छह) और गिल (33) को पवेलियन भेजकर भारत को दो लगातार झटके दिये।

दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला

अब मैदान पर दीपक हुड्डा और संजू सैमसन की जोड़ी थी। दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने 56 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया को जीत के करीब पहुँचा दिया। जब भारत को नौ रन की जरूरत थी तब सिकंदर रजा ने दीपक हुड्डा को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद सैमसन ने काइया को छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी। टीम इंडिया के लिए दीपक हुड्डा 25 रन और संजू सैमसन नाबाद 43 रनों की पारी खेली।

जिंबाब्वे की ख़राब शुरुआत

मुकाबले में केएल राहुल ने एक बार फिर से टॉस जीतकर जिम्बाब्वे को पहले बैटिंग करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की पारी की शुरुआत निराशाजनक रही। टीम ने 31 के स्कोर पर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। सलामी बल्लेबाज ताकुजवनाशे केइतानो (7) और इनोसेंट काइया (7) नहीं चले। वेस्‍ले मधेवीरे (2) और कप्तान रेगिस चकाब्‍वा (2) ने भी सस्ते में विकेट गंवाया। इसके बाद सीन विलियम्स ने 42 रन की पारी खेलकर टीम की पारी को कुछ समय के लिए संभाला। विलियमम्स को दीपक हुड्डा ने 28वें ओवर में शिखर धवन के हाथों आउट करवाया। उन्होंने अपनी पारी में 42 गेंदों का सामना किया जिसमे उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का लगाया। लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण जिम्बाब्वे की टीम 38.1 ओवर में 161 रन पर ही ढेर हो गई है।

टीम के लिए सिकंदर रजा ने 16 और रयान बर्ल 39 रनों की पारी खेली। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लिया जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने 6.1 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया। शार्दुल ठाकुर को तीन, सिराज, कृष्णा, पटेल, कुलदीप, सिराज, हुड्डा को 1-1 विकेट मिला। बता दें, भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता था। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे सोमवार (22 अगस्त) को खेला जाएगा।

भारत बनाम जिंबाब्वे स्कोरकार्ड – bit.ly/ZIMvIND-2NDODI

Regis Chakabva, Zimbabwean captain: “मुझे लगता है कि हमारे बीच वास्तव में अच्छी लड़ाई थी। पिछले कुछ मैचों में हमने शुरुआती विकेट लेने के लिए संघर्ष किया लेकिन आज हम ऐसा करने में सफल रहे। आज हम कुछ रनों के साथ कम थे। हम चुनौती के लिए तैयार थे, गेंदबाजों ने आज अच्छे लेंग्थ्स पर गेंदबाजी की।”

KL Rahul, Indian captain: “उनके पास कुछ गुणवत्ता वाले गेंदबाज हैं, मैंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछली श्रृंखला में भी देखा था। उनके गेंदबाजों ने आज हमारे लिए चुनौती पेश की जो की हमारे लिए एक अच्छी चुनौती है। हम यहां अच्छा क्रिकेट खेलने और जीतने के लिए आए है। हम जहां भी यात्रा करते हैं, हमें भारतीय प्रशंसकों का अच्छा समर्थन मिलता है, उनके समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं।”

(IND vs ZIM 2nd ODI) भारत और जिंबाब्वे की प्लेइंग इलेवन

भारत: केएल राहुल (कप्‍तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, इशान किशन, दीपक हूडा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्‍णा और मोहम्‍मद सिराज।

जिंबाब्वे: रेगिस चकाब्‍वा (कप्‍तान), इनोसेंट काइया, ताकुजवनाशे केइतानो, वेस्‍ले मधेवीरे, सीन विलियमम्स, सिकंदर रजा, रेयान बर्ल, ल्‍यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, विक्‍टर एनयोची और तनाका चिवंगा।