IND vs WI 1st Test: पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली हो जाएंगे खास क्लब में शामिल, ऐसा कारनामा करने वाले सचिन के बाद बनेंगे दूसरे क्रिकेटर

IND vs WI 1st Test: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 12 जुलाई बुधवार से होने जा रही है। इन दोनों ही टीमों के बीच इस टेस्ट सीरीज (Test Series) का पहला टेस्ट मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेला जाएगा। इस मैच के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया जीत से शुरुआत करने को लेकर उत्साहित नजर आ रही है, तो वहीं मेजबान वेस्टइंडीज की टीम भी पटलवार करने का पूरा माद्दा रखती है। ऐसे में इस मैच में फैंस को एक अच्छी जंग होने की उम्मीद है।

पहले टेस्ट में उतरते ही विराट कोहली बना लेंगे अनूठा रिकॉर्ड

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 साइकिल शुरुआत कर रही है, जहां वो अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर रही है। इस मैच में हर किसी की नजरें रन मशीन विराट कोहली पर हैं। फैंस को अपने सबसे चहेते क्रिकेट कोहली से विराट प्रदर्शन की उम्मीद है। लेकिन इस मैच में विराट कोहली भले ही अपने बल्ले से ना सही, लेकिन मैच में उतरने के साथ ही एक अनूठा रिकॉर्ड बना लेंगे।

IND vs WI 1st Test
Virat Kohli

ये भी पढ़े- IND vs WI 1st Test Dream11 Prediction in Hindi, प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट, Today Dream11 Team Captain Vice Captain- India tour of West Indies, 2023

सचिन के बाद बन जाएंगे दूसरे भारतीय क्रिकेटर

जी हां.. भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैच में जब वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरेंगे, तो उतरने के साथ ही वो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के एक बहुत ही विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएंगे। वो यहां पर पिता-पुत्र के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

विराट पिता-पुत्र की जोड़ी के साथ खेलने वाले होंगे दूसरे खिलाड़ी

डोमिनिका टेस्ट मैच में विराट कोहली प्लेइंग-11 में शामिल होने के बाद मैदान में उतरते ही पिता-पुत्र के खिलाफ खेलने के रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम भी दर्ज करवा लेंगे। किंग कोहली के सामने विंडीज टीम में युवा बल्लेबाज तेगनारायण चन्द्रपाल (Tagenarine Chanderpaul) खेलते नजर आएंगे। इससे पहले विराट कोहली वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज और तेगनारायण के पिता शिवनारायण चन्द्रपाल (Shivnarine Chanderpaul) के खिलाफ भी खेल चुके हैं। 2011 के वेस्टइंडीज दौरे पर विराट पहली बार शिवनारायण चन्द्रपाल के खिलाफ खेलने उतरे थे और अब 12 साल बाद उनके बेटे तेगनारायण के खिलाफ उतर कर इस अनोखे रिकॉर्ड को हासिल कर लेंगे।

सचिन तेंदुलकर इससे पहले खेल चुके हैं ऑस्ट्रेलियाई पिता-पुत्र की जोड़ी के साथ

वो ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बने थे। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गजड ज्योफ मार्श के खिलाफ 1992 में टेस्ट मैच खेला था तो वहीं उनके बेटे शॉन मार्श के खिलाफ 2010-11 में टेस्ट खेलने उतरे थे। यानी वो पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ खेलने का सौभाग्य हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

पहले शिवनारायण चन्द्रपाल अब उनके बेटे तेगनारायण के साथ खेलेंगे विराट

आपको बता दें कि शिवनारायण चन्द्रपाल लंबे समय तक वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की धुरी रहे हैं। उनके संन्यास के सालों बाद पिछले साल के आखिर में अपना डेब्यू किया था, जिसके बाद वो लगातार अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे हैं, जिन्होंने अब तक खेले 6 टेस्ट मैचों में करीब 46 की औसत से 453 रन बना लिए हैं। इस मैच में उनका प्लेइंग-11 में खेलना तय है, जो कप्तान क्रैग ब्रैथवेट के साथ विंडीज की पारी की शुरुआत करने उतरेंगे।

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज