ICC WC 2023 IND vs PAK Match Highlights: पाकिस्तान पर भारत का वर्चस्व बरकरार, गेंदबाजों और रोहित के दम पर 7 विकेट से किया परास्त

ICC WC 2023 IND vs PAK Match Highlights: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला आखिरकार फैंस के सामने आ ही गया, जहां अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने हुई। इस मैच में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए गेंद और बल्ले दोनों से धमाका कर पाकिस्तान को 7 विकेट से आसानी से हराते हुए लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से किया परास्त

अहमदाबाद में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी शर्मनाक प्रदर्शन किया और पाकिस्तान की पूरी टीम भारत की जबरदस्त गेंदबाजों के आगे केवल 42.5 ओवर में 191 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारत ने 192 रन के मिले आसान लक्ष्य को 30.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर अर्जित कर लिया और लगातार तीसरी जीत हासिल की।

ये भी पढ़े-ICC WC 2023 PAK VS SL Match Highlights: पाकिस्तान ने ऐतिहासिक रन चेज कर श्रीलंका को 6 विकेट से रौंदा

पाकिस्तान 191 रन पर ढेर, 36 रन में गिरे अंतिम 8 विकेट

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने यहां टॉस का सिक्का अपने पाले में गिरते ही फील्डिंग करने का फैसला किया। इस मैच में भारत के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने वापसी की। पाकिस्तान के लिए पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण के बाद इमाम उल हक और अब्दुल्ला शफीक पारी की शुरुआत करने उतरे। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अपनी टीम को सधी हुई शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। 8वें ओवर में अब्दुल्ला शफीक 20 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद कप्तान बाबर आजम खेलने आए। जो आते ही अच्छी लय में दिखे।

इमाम और बाबर ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 73 रन के स्कोर पर इमाम की 36 रन की पारी का हार्दिक पंड्या ने अंत किया। पाकिस्तान को 13वें ओवर में दूसरा झटका लगने के बाद इन फॉर्म मोहम्मद रिजवान खेलने आए। रिजवान और बाबर ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया, लेकिन बीच के ओवर्स में स्पिनर्स ने पाकिस्तान पर रन गति का दबाव बढ़ाया। लेकिन दोनों काफी सेट हो गए और लगने लगा कि पाकिस्तान की टीम आसानी से 280 के पार पहुंच सकती है। लेकिन तभी 30वें ओवर में एक टर्निंग पॉइंट आया, जहां फिफ्टी लगा चुके बाबर को मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर इस 82 रन की शानदार साझेदारी को तोड़ा।

टीम के 155 के स्कोर पर बाबर के 50 के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद अचानक ही पाकिस्तानी पारी को नजर लग गई और एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और पाकिस्तान की पारी ताश के महल की तरह ढह गई। 155/2  से पूरी पाकिस्तानी टीम 42.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान की टीम ने अपने अंतिम 8 विकेट 36 रनों के अंदर खो दिए और 200 रन भी नहीं बना सकी। भारत के लिए जबरदस्त गेंदबाजी हुई, जहां टीम वर्क दिखाते हुए सभी गेंदबाजों बुमराह, सिराज, कुलदीप, हार्दिक और जडेजा ने 2-2 सफलताएं हासिल की।

रोहित की तूफानी पारी से भारत ने 3 विकेट खोकर लक्ष्य किया हासिल

भारत को 192 रनों का आसान लक्ष्य मिला, जो अहमदाबाद की इस पिच पर काफी आसान कहा जा सकता था। पारी की शुरुआत करने एक बार फिर से विस्फोटक जोड़ी रोहित शर्मा और शुभमन गिल बीच मैदान में पहुंचे। शुभमन गिल ने आते ही चिर परिचित अंदाज में अपनी पारी की शुरुआत की लेकिन तीसरे ही ओवर में वो 4 चौके से 16 रन बनाकर शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर चलते बने। 23 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तूफानी रूप दिखाया और तेजी के साथ रन बनाए। वहीं कोहली ने उनका साथ दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने 42 गेंद में 56 रन जोड़े, लेकिन 10वें ओवर में कोहली को 16 के निजी स्कोर पर हसन अली ने चलता कर बड़ा झटका दिया।

भारत को 79 रन पर दूसरा झटका लगा। इसके बाद श्रेयस अय्यर खेलने आए, जिन्होंने कप्तान के साथ मिलकर पारी को 100 के पार पहुंचा दिया और इसी बीच रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित पर विराट के आउट होने का कोई प्रभाव नहीं पड़ा और वो देखते ही देखते शतक के करीब आ गए। वर्ल्ड कप के 8वें शतक की दहलीज पर खड़े रोहित शर्मा को शाहीन अफरीदी ने अपनी स्लोअर में फंसा दिया और भारत को 156 रन पर तीसरा झटका दिया। रोहित शर्मा ने 63 गेंद में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 86 रन की तूफानी पारी खेली। उनके आउट होने के बाद केएल राहुल खेलने पहुंचे।

इसके बाद अय्यर और राहुल की जोड़ी ने भारतीय टीम को धीरे-धीरे खेलते हुए 30.3 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया और पाकिस्तान पर 7 विकेट से वर्ल्ड कप में एक और धमाकेदार जीत हासिल की। अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 53 रन बनाए तो वहीं राहुल 19 रन बनाकर नॉट आउट रहे। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 2 सफलताएं हासिल की।