ICC WC 2023 AUS vs AFG Match Highlights: ग्लेन मैक्सवेल का वन मैन आर्मी शो, अकेले लड़कर अफगानिस्तान के उड़ाएं होश, 3 विकेट से जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश

ICC WC 2023 AUS vs AFG Match Highlights: हारकर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं… क्रिकेट इतिहास में ग्लेन मैक्सवेल आज के सबसे बड़े बाजीगर बन गए हैं, जिन्होंने मैदान में गिरते-पड़ते क्रैम्स से तड़पते ऐतिहासिक पारी खेलकर अफगानिस्तान को अकेले दम पर चित्त कर दिया। मुंबई में मैक्सवेल का मेगा शो देखने को मिला, जिन्होंने 201 रनों की अविश्वसनीय पारी अपनी टीम को 3 विकेट से जीत दिलाकर सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

मुंबई में मैक्सवेल का मैजिक, अफगानिस्तान को 3 विकेट से चटाई धूल

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इब्राहिम जादरान के शानदार शतक की मदद से 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 291 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल अकेले दम पर लड़े और दोहरा शतक जड़कर अपनी टीम को 3 विकेट से ऐतिहासिक जीत जीत दिला दी।

ये भी पढ़े-Time Out Rule in Cricket: क्या है टाइम? क्रिकेट कब से आया टाइम आउट का नियम? जानें और समझे पूरा टाइम आउट नियम

अफगानिस्तान ने इब्राहिम के शतक के दम पर खड़ा किया 291 रन का टोटल

अफगानिस्तान के कप्तान हशतुल्लाह शाहीदी ने इस मैच मे टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनकी टीम के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान पारी की शुरुआत करने उतरे। दोनों ही बल्लेबाजो ने टीम को सधी हुई शुरुआत देते हुए 8 ओवर में 38 रन जोड़े। अफगान को 38 रन के स्कोर पर जोश हेजलवुड ने पहला झटका दिया, जिन्होंने गुरबाज को 21 रन के निजी स्कोर पर स्टार्क के हाथों कैच कराया। इसके बाद रहमत शाह खेलने आए। रहमत और जादरान ने बेहतरीन साझेदारी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने सूझबूझ दिखाते हुए अपनी टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। पारी के 25वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने अच्छी लय में दिख रहे रहमत शाह को टीम के 121 रन के स्कोर पर चलता किया।

रहमत अपने साधी जादरान के साथ 83 रनों की अहम साझेदारी कर 30 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी खेलने आए। कप्तान के साथ भी इब्राहिम ने बेहतरीन साझेदारी बुनी। दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 173 रन तक ले गए। दोनों के बीच 52 रनों की साझेदारी पर मिचेल स्टार्क ने ब्रेक लगाया, जिन्होंने 38वें ओवर में शाहीदी को बोल्ड कर दिया। अफगान कप्तान ने 26 रन की पारी खेली। 173 रन पर तीसरा विकेट गिरने के बाद अजमतुल्लाह उमरजई खेलने आए जिन्होंने तेजी के साथ 18 गेंद में 22 रन बनाकर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। उमरजई को 210 के स्कोर पर एडम जाम्पा ने चलता किया। एक छोर से इब्राहिम जादरान काफी अच्छा खेल रहे थे।

मोहम्मद नबी नए बल्लेबाज के रूप में आए। जिन्होंने केवल 12 रन का योगदान दिया और 233 के स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद पर चलते बने। 233 पर 5वां विकेट गिरने के बाद आखिरी 27 गेंद में राशिद खान और जादरान ने 58 रन जोड़कर मैच में चैलेंजिंग स्कोर बना दिया। जादरान ने 131 गेंद में अपना शतक पूरा करने के बाद 143 गेंद में 8 चौके और 3 छक्कों से नाबाद 127 रन की पारी खेली, तो वहीं राशिद खान का कैमियो पावर देखने को मिला, जिन्होंने केवल 18 गेंद में 2 चौके और 3 छक्कों से 35 रन बना डाले। ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने 292 रनों का टारगेट दिया। कंगारू टीम के लिए हेजलवुड सबसे सफल रहे जिन्होंने 2 विकेट झटके।

ग्लेन मैक्सवेल की अविस्मरणीय पारी, 200 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को दिलायी जीत

अफगानिस्तान से मिले 292 रनों के टारगेट के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम खेलने उतरी, जिन्हें केवल 4 रन के स्कोर पर दूसरे ही ओवर में बड़ा झटका लगा। जहां ट्रेविस हेड को नवीन उल हक ने चलता किया। इसके बाद मिचेल मार्श तीसरे नंबर पर खेलने आए। वॉर्नर और मार्श ने अभी स्कोर को 43 रन पर पहुंचाया था कि मिचेल मार्श 11 गेंद में 24 रन की तेज पारी खेलकर नवीन की गेंद पर ही चलते बने। ऑस्ट्रेलिया ने 43 रन पर ही 2 विकेट गंवा दिए। मार्श खए आउट होने के बाद तो मानों मैच का रूख ही पलट गया, जहां स्कोर अभी 49 रन पर ही पहुंचा था कि 9वें ओवर में अजमत उमरजई ने गजब की गेंदबाजी करते हुए लगातार 2 गेंद में डेविड वॉर्नर (18 रन) और जोश इंगलिस (0 रन) को निपटा दिया और ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया।

इसके बाद मैक्सवेल और लाबुशेन ने स्कोर को 69 रन तक पहुंचाया तो तभी लाबुशेन 14 रन बनाकर रन आउट के रूप में विकेट गंवाकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (6 रन) और मिचेल स्टार्क को राशिद खान ने पैवेलियन भेज दिया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 19वें ओवर में 91 रन पर 7 विकेट हो गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए अब यहां से हार तय नजर आ रही थी। एक छोर पर मैक्सवेल डटे हुए थे, तो उन्हें अब कप्तान पैट कमिंस साथ देने पहुंचे। यहां से ऑस्ट्रेलियाई फैंस के ने अपने टीवी सेट बंद कर दिए होंगे। यहां से किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि 2 से 3 घंटों बाद क्रिकेट इतिहास की सबसे अविश्वसनीय पारी देखने को मिलेगी, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने कर दिया।

ICC WC 2023
Glenn Maxwell

जिन्होंने पैट कमिंस के साथ मिलकर अपनी टीम को नायाब जीत दिला दी। ग्लेन मैक्सवेल मुंबई की जबरदस्त गर्मी और उमस से काफी तड़पते रहे, लेकिन इसी तड़प के बीच बिना पैर चलाए 21 चौके और 10 छक्को की मदद से केवल 128 गेंद में नाबाद 201 रन की कभी ना भूलने वाली पारी खेलकर इतिहास रच दिया। इस मैच में 91 रन पर 7 विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल और कप्तान पैट कमिंस ने 202 रनों की साझेदारी कर 46.5 ओवर में अफगानिस्तान के द्वारा दिए गए 292 रन के लक्ष्य को ध्वस्त कर दिया। जिसमें पैट कमिंस ने 68 गेंद में 12 रन की मैराथन पारी खेलकर जबरदस्त साथ दिया।