Stay Tuned! Our Live Score Mobile App & Website is Coming Soon!

IPL 2023: जानिए आईपीएल 2023 में किन तेज गेंदबाजों का दिखेगा जलवा, उमरान मलिक से लेकर जोफ्रा आर्चर है शामिल

IPL 2023: आईपीएल शुरू होने वाला है और हम सब की नजर इंडिया के सबसे तेज गेंदबाज उमरान मालिक पर है। जैसा की हम आईपीएल के हर सीजन में देखते है की तेज गेंदबाज अपना धमाल मचाते है। इस बार भी हम सब की नजर भारतीय गेंदबाज और ओवरसीज गेंदबाज पर रहेगी। तो चलिए जानते है इस सीजन कौन सा फ़ास्ट गेंदबाज अपना जलवा दिखाएगा।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। अगर हम आईपीएल के 15 साल के इतिहास की बात करें तो बल्लेबाजों के इस गेम में गेंदबाजों गेंद से अपना लोहा मनवाया है। अब तक हुए 15 सीजन में पर्पल कैप विजेताओं की बात करें तो 15 में से 12 बार पर्पल कैप अवॉर्ड तेज गेंदबाजों के नाम रहा है।

इसी कड़ी में इस बार भी आईपीएल के मुकाबलों में तेज गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिलेगा, जिन तेज गेंदबाजों पर इस सीजन नजर होगी उसमें उमरान मलिक, जोफ्रा आर्चर, आवेश खान, रीस टॉप्ली, बेन स्टोक्स, ऑनरिक नोर्खिया, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहसिन खान, कगिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट और मुकेश चौधरी जैसे गेंदबाज होंगे।

IPL 2023 Fast Bowlers to Watch Out

उमरान मलिक (सनराइजर्स हैदराबाद)- पिछले सीजन की बात करें तो उमरान मलिक सनराइजर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। उन्होंने 14 मैच में 22 विकेट झटके थे और अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों को खूब चौंकाया था। इस बार भी उनकी गेंदबाजी पर नजर होगी।

मुकेश चौधरी (चेन्नई सुपर किंग्स)- बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नई गेंद से काफी उम्दा प्रदर्शन करके दिखया था। मुकेश चौधरी इस बार भी टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं। 2022 में उन्होंने 13 मैच में 16 विकेट हासिल किए थे।

लॉकी फर्ग्यूसन (कोलकाता नाइट राइडर्स)- पैट कमिंस की अनुपस्थिति में लॉकी फर्ग्यूसन की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है। पिछले सीजन की बात करें तो उन्होंने 13 मैच में 12 विकेट झटके थे, लेकिन केकेआर की टीम इस बार उनसे और बेहतर चाह रही होगी।

जोफ्रा आर्चर (मुंबई इंडियंस)- फैंस का जोफ्रा आर्चर और जसप्रीत बुमराह को एक साथ देखने का सपना भले ही इस बार भी पूरा न हो पाया हो लेकिन जोफ्रा ऑर्चर 3 साल के लंबे इंतजार के बाद नई टीम से आईपीएल खेलने के लिए बेताब हैं। पिछली बार 2020 में उन्होंने 14 मैच में 20 विकेट झटके थे।

रीस टॉप्ली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)- रीस टॉप्ली पहली बार आईपीएल में खेलते नजर आएंगे। व्हाइट बॉल क्रिकेट में उनके हालिया प्रदर्शन की बात करें तो वह इस आईपीएल आरसीबी के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। उन्होंने 22 टी20 और इतने ही वनडे मैच में क्रमश: 22 और 33 विकेट लिए हैं।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

बेन स्टोक्स (चेन्नई सुपर किंग्स)- ड्वेन ब्रावो के बाद बेन स्टोक्स चेन्नई के लिए डेथ ओवर सबसे उपयुक्त विकल्प साबित हो सकते हैं। धोनी उन्हें किसी भी वक्त आजमा सकते हैं। बेन स्टोक्स ने आईपीएल में अब तक 43 मैच में 28 विकेट अपने नाम कर चुके है। इस बार आईपीएल में चेन्नई टीम के लिए प्रमुख गेंदबाजों में से एक साबित होंगे।

ऑनरिक नोर्खिया (दिल्ली कैपिटल्स)- ऑनरिक नॉर्खिया अपने रफ्तार के लिए जाने जाते हैं और दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख गेंदबाज भी हैं। पिछले सीजन उन्होंने 6 मैच में 9 विकेट लिए थे।

अल्जारी जोसेफ (गुजरात टाइटंस)- आईपीएल इतिहास में सबसे बेस्ट स्पेल की बात करें तो अल्जारी जोसेफ का नाम सबसे पहले आता है। उन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। पिछले सीजन वह केवल 9 मैच खेल पाए थे, जिसमें उन्होंने 7 विकेट हासिल किए थे।

मोहसिन खान (लखनऊ सुपर जाएंट्स)- पिछले सीजन लखनऊ की उम्मीद पर खरा उतरने वाले मोहसिन खान इस बार भी टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं। 2022 में उन्होंने 9 मैच में 14 विकेट हासिल किए थे।

कगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स)- जसप्रीत बुमराह की तरह रबाडा भी सटीक यॉर्कर के लिए मशहूर हैं। ऐसे में पंजाब किंग्स के लिए रबाडा ट्रॉफी के सूखे को दूर कर सकते हैं। पिछला सीजन भी रबाडा के लिए शानदार था और उन्होंने 13 मैच में 23 विकेट झटके थे।

ट्रेंट बोल्ट (राजस्थान रॉयल्स)- भारतीय पिच पर बाएं हाथ का तेज गेंदबाज हमेशा से प्रभावी साबित होता है। ऐसे में राजस्थान की गेंदबाजी लाइनअप की जान ट्रेंट बोल्ड पर इस आईपीएल में बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्हें आईपीएल का अच्छा-खासा अनुभव है। उन्होंने 78 मैच में 92 विकेट झटके हैं। पिछले सीजन की बात करें तो उन्होंने 16 मैच में 16 विकेट चटकाए।

आवेश खान (लखनऊ सुपर जाएंट्स)– पिछले साल लखनऊ सुपर जाएंट्स के सबसे बड़े स्टार खिलाड़ियों में से एक थे तेज गेंदबाज आवेश खान। जिन्होंने हर मुकाबले में विकेट अपने नाम किया था। आवेश खान ने आईपीएल 2022 में 13 मुकाबलों में 18 विकेट अपने नाम किए थे। लखनऊ के लिए डेथ ओवर्स में आवेश ने उम्दा बोलिंग का प्रदर्शन दिखया था। इस बार भी टीम को उनसे यही उम्मीदे होगी।

Join Our Telegram Channel For More Updates: Join Now

Leave a Comment

Stay Tuned! Our Live Score Mobile App & Website is Coming Soon!