Nitin Menon का हैरतअंगेज खुलासा ‘टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी हमेशा दबाव बनाते हैं…,’ भारतीय अंपायर नितिन मेनन के बयान से मचा बवाल

इंटरनेशनल एलीट पैनल में अंपायरिंग करने वाले अंपायर नितिन मेनन ने भारतीय क्रिकेट टीम के बड़े खिलाड़ियों को लेकर अपने एक बयान से बवाल मचा दिया है।

Nitin Menon: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित टेस्ट सीरीज एशेज सीरीज 2023 की शुरुआत हो चुकी है। इंग्लैंड की मेजबानी में खेली जा रही इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एजबेस्टन में खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज का वर्चस्व ही कुछ ऐसा है कि यहां खिलाड़ी तो काफी दबाव में रहते हैं, तो साथ ही अंपायर्स पर कुछ अलग ही लेवल का प्रेशर रहता है।

एशेज में डेब्यू करने जा रहे हैं अंपायर नितिन मेनन

एशेज के इसी प्रेशर को झेलने के लिए अब भारतीय अंपायर नितिन मेनन भी तैयार हैं। भारत के मौजूदा दौर के सबसे अनुभवी अंपायर नितिन मेनन को पहली बार एशेज सीरीज में अंपायरिंग करने का मौका मिलने जा रहा है। वो इस सीरीज के 6 जुलाई से लीड्स में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में अंपायरिंग के लिए चुने गए हैं। जिसके लिए वो अब पूरी तरह से तैयार हैं।

ASHES SERIES 2023
ASHES SERIES 2023 (Source_Cric Today)

ये भी पढ़े- Ashes 2023 Live Streaming: कब, कहां और कैसे देखे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज की टक्कर

दबाव से जुड़े सवाल पर मेनन का चौंकानें वाला बयान

नितिन मेनन इस ऐतिहासिक सीरीज के मैच में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं, लेकिन इसी बीच उन्होंने भारतीय स्टार क्रिकेटरों को लेकर चौंकानें वाला बयान दे दिया है। जिसमें उन्होंने ये कह दिया कि भारतीय खिलाड़ी भारत में मैच होने पर फैसलें को लेकर काफी दबाव बनाते हैं। विदेशों से ज्यादा उन पर भारत में अंपायरिंग का दबाव होता है।

भारत के कईं बड़े स्टार बनाते हैं फैसले को अपने पक्ष में करने का दबाव

नितिन मेनन ने एशेज सीरीज में अंपायरिंग के डेब्यू करने से पहले पीटीआई के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि, “जब टीम इंडिया भारत में खेलता है तो बहुत प्रचार होता है, भारतीय टीम में कई बड़े सितारे हमेशा आप पर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं, वे हमेशा उन 50-50 फैसलों को अपने पक्ष में लेने की कोशिश करते हैं लेकिन अगर हम दबाव में खुद को नियंत्रण में रखते हैं, तो हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं कि वे क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।”

ये भी पढ़े- Sanju Samson: भारतीय क्रिकेट का स्टार खिलाड़ी दानवीर कर्ण से नहीं है कम, काम जानकर आप भी हो जाएंगे सबसे बड़े फैन

यह सिर्फ दिखाता है कि मैं खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए दबाव से काम करने के बजाय किसी भी स्थिति को संभालने के लिए काफी मजबूत हूं। इससे मुझे बहुत आत्मविश्वास मिला है।

एशेज में अंपायरिंग के लिए हूं उत्सुक- मेनन

इसके बाद उन्होंने आगे कहा कि, घर में अंपायरों के भारतीय अंतरराष्ट्रीय पैनल का नेतृत्व करना भी एक बड़ी जिम्मेदारी रही है। जब आईसीसी के एलिट पैनल में प्रवेश किया तो मेरे पास शुरुआत में बहुत अधिक अनुभव नहीं था। लेकिन पिछले तीन सालों ने मुझे अंपायर के रूप में आगे बढ़ने में मदद की है।

एशेज सीरीज में अंपायरिंग करने को लेकर उन्होंने कहा कि, “यह एक महान सीरीज होगी। मैं पिछले साल इंग्लैंड में था जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की थी। मैं वास्तव में देख सकता था कि ‘बैज़बॉल’ क्या है। इसलिए मुझे पता है कि क्या उम्मीद करनी है। वे खेल रहे हैं टेस्ट क्रिकेट को फिर से परिभाषित कर रहे हैं।” आईसीसी के एलिट पैनल में फिलहाल एकमात्र अंपायर के रूप में है।

For the Latest Update Join Our WhatsApp GroupClick Here
For the Latest Update Join Our Telegram ChannelClick Here

क्रिकेट से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Cricket News Hindi, IPL News in Hindi) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News), Facebook, Twitter or Instagram पर फॉलो करें

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज